डॉक्टर-इंजीनियर भी इस सस्ती कार पर लुटाते हैं प्यार, 24 साल से है नंबर-1, पुरानी के लिए भी ताबड़तोड डिमांड

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now


हाइलाइट्स

1999 में लाॅन्च हुई थी मारुति की ये अफोर्डेबल कार.कम मेंटेनेंस खर्च और अधिक माइलेज से वजह से हुई लोकप्रिय.6 लाख रुपये बजट वाले भी आसानी से खरीद सकते हैं.

नई दिल्ली. कई ऐसी गाड़ियां होती हैं जो लोगों के दिलों में एक अलग ही छाप छोड़ जाती हैं. मार्केट में कई ऐसी गाड़ियां हैं जो पिछले कई सालों से बिक रहीं हैं और लोग उन्हें आज भी पसंद कर रहे हैं. अगर भारत के बाजार को देखें तो यहां बजट कारों की हमेशा से ही अधिक डिमांड रही है. खासकर जब बजट कारों कि बात आती है तो इसमें एक कार ने अपनी अलग ही पहचान बनाई है. मारुति 800 के बाद वैगन आर (Wagon R) भी इंडियन मार्केट में खासी लोकप्रिय कार रही है. 1999 में लॉन्च हुई ये कार आज भी लोगों को इतनी पसंद आ रही है कि ये सेल्स लिस्ट में टॉप पर बनी हुई है. कम बजट में आने वाली इस कार की सबसे बड़ी खासियत इसका अच्छा माइलेज और कम मेंटेनेंस खर्च है. इन खूबियों के वजह से आज भारत में इसे आम आदमी से लेकर डॉक्टर और इंजीनियर तक सब पसंद करते हैं. तो चलिए जानते हैं मारुति वैगन आर में ऐसा क्या खास है जो ये सभी का दिल जीत रही है.

मारुति वैगन आर 6-8 लाख रुपये के बजट में आने वाली कार है. इतनी कम कीमत में आने के बावजूद इसमें 5 लोगों के लिए पर्याप्त जगह मिल जाती है. इस कार में लेगरूम और हैडरूम तो बढ़िया है ही साथ ही बूट स्पेस और ग्राउंड क्लीयरेंस भी काफी अच्छा है. कार के अंदर पैसेंजर्स के लिए काफी कम्फर्ट मिल जाता है. ड्राइवर की सीट भी एडजस्ट हो जाती है, जिससे लंबी यात्रा के दौरान आपको ज्यादा थकावट भी महसूस नहीं होती. कंपनी इसकी हर महीने औसतन 15,000 यूनिट्स की बिक्री कर रही है.

1999 में लॉन्च हुई थी कार
मारुति वैगन आर कई वर्षों से भारतीय बाजार में अपना दबदबा कायम रखे हुए है. चूंकि इस कार का मेंटेनेंस कम खर्चीला और आसान है, इसलिए इसे खरीदने वाला व्यक्ति मेंटेनेंस की परेशानी से मुक्त रहता है. वैगन आर को पहली बार 1999 में लॉन्च किया गया था. तब से यह मिडिल क्लास के साथ-साथ कई प्रोफेशल लोगों की भी पसंद बन गई. इस कार को डॉक्टर-इंजीनियर जैसे प्रोफेशन वाले लोग भी खूब पसंद करते हैं. कई सालों से बिक रही इस गाड़ी की रीसेल वैल्यू भी बहुत अच्छी है. सेकंड हैंड या यूज्ड कार मार्केट में वैगन आर को लोग हाथों-हाथ खरीद लेते हैं. वहीं कई लोग तो 3-4 साल चली गाड़ी के लिए ज्यादा कीमत देने के लिए भी तैयार रहते हैं. मारुति वैगनआर को पेट्रोल पर चलाने पर 23-25 किलोमीटर और सीएनजी से चलाने पर 33 किलोमीटर तक का माइलेज मिल जाता है.

maruti wagon r price, maruti wagon r variants, maruti wagon r on road price, maruti wagon r ex showroom price, maruti wagon r specifications, maruti wagon r engine, maruti wagon r gearbox, maruti wagon r best selling car, best selling car of maruti suzuki, best car under 7 lakh in india, best car for mileage in affordable price, maruti suzuki wagonr on road price, wagon r cng price mileage, second hand car wagon r price on cardekho and carwale, best maruti car for daily use, maruti suzuki alto 800, sasbse sasti maruti suzuki cars, maruti suzuki cars under 5 lakhs, maruti suzuki swift, maruti suzuki ertiga, maruti suzuki cars celerio, maruti suzuki s-presso, maruti suzuki alto k10, new car under 6 lakh, best car under 5 lakhs in india, best cars under 7 lakhs

मारुति वैगन आर के फीचर्स?
मारुति वैगन आर में सुविधा के लिए लगभग सभी जरूरी फीचर्स मिल जाते हैं. इसमें 7-इंच टचस्क्रीन डिस्प्ले, 4-स्पीकर म्यूजिक सिस्टम, स्टीयरिंग-माउंटेड ऑडियो कंट्रोल्स और स्मार्टफोन नेविगेशन जैसे फीचर्स मिलते हैं. पैसेंजर्स की सेफ्टी के लिए डुअल फ्रंट एयरबैग, ईबीडी के साथ एबीएस, रियर पार्किंग सेंसर और हिल-होल्ड असिस्ट (केवल एएमटी वेरिएंट पर) जैसे फीचर्स दिए गए हैं.

दमदार है इंजन
कंपनी Wagon R के बेस मॉडल में 1.0 लीटर के-सीरीज इंजन देती है, जबकि टॉप मॉडल को 1.2-लीटर इंजन के साथ पेश किया गया है. यह कार 1.0-लीटर इंजन में सीएनजी ऑप्शन के साथ भी उपलब्ध है. इसका 1.2 लीटर पेट्रोल इंजन 88.5 बीएचपी की पॉवर और 113 एनएम का अधिकतम टॉर्क जनरेट करता है. वैगनआर की माइलेज भी काफी शानदार है. पेट्रोल में ये कार 25 किलोमीटर और सीएनजी में 35 किलोमीटर तक की माइलेज दे सकती है. माइलेज के आंकड़े ARAI द्वारा प्रमाणित हैं.

कीमत भी वाजिब
मारुति वैगन आर इंडियन मार्केट में बिक रही सबसे ज्यादा बजट फ्रेंडली कारों में से एक है. वैगन आर को चार वैरिएंट्स LXi, VXi, ZXi, और ZXi+ में बेचा जा रहा है. इसके LXi और VXi ट्रिम में फैक्टरी फिटेड सीएनजी किट का ऑप्शन भी मिल जाता है. भारत में मारुति वैगनआर की कीमत 5.54 लाख रुपये से 7.42 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) के बीच है.

Tags: Auto News, Cars, Maruti Suzuki



Source link

Leave a Comment