Aadhar Mobile Number Link 2024: आधार कार्ड में मोबाइल नंबर लिंक कैसे करे जानिए आसान तरीका 

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Aadhar Mobile Number Link: यूआईडी द्वारा दिया गया आधार कार्ड वर्तमान समय में सबसे महत्वपूर्ण दस्तावेज है, आधार कार्ड किसी भी दस्तावेज से संबंधित गतिविधियों के लिए और सरकारी कार्यक्रमों का लाभ प्राप्त करने के लिए एक आवश्यक दस्तावेज बन गया है। ऐसे में जरूरी है कि आपका सेल नंबर आधार कार्ड से जुड़ा हो। अगर ऐसा नहीं है तो आपको कई परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है इसलिए समय रहते अपना मोबाइल नंबर आधार कार्ड से जरूर कनेक्ट करवा लें।

आधार कार्ड से मोबाइल नंबर लिंक होना क्यों जरूरी है:

अब, विभिन्न सरकारी पहलों या किसी अन्य उद्देश्य के कारण दस्तावेज़ सत्यापन करने के लिए, अपने आधार कार्ड को सेलफोन नंबर से जोड़ना महत्वपूर्ण है, क्योंकि आधार कार्ड नंबर से आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी दिया गया है। अगर आपका सेलफोन नंबर आधार से कनेक्ट नहीं है तो आपका डॉक्यूमेंट कंफर्म नहीं होगा। यदि आपके पास मोबाइल नंबर से जुड़ा आधार कार्ड नहीं है, तो आपको जटिलताओं का सामना करना पड़ सकता है, इसलिए समय पर अपना सेल नंबर आधार कार्ड से लिंक करें। 

Aadhar Card Mobile Number Link:

कई बार ऐसी परिस्थिति आती है जब आपका मोबाइल खो जाता है, इस कारण से आप अपना मोबाइल नंबर बदल देते हैं, तो अपने बदले हुए नंबर को आधार से जोड़ना महत्वपूर्ण है, इस पोस्ट में, मोबाइल नंबर को आधार से कैसे लिंक करें, सरल चरण आपको समझाएंगे जिनका आपको पालन करना चाहिए।

आप इस कार्य को घर बैठे ऑनलाइन नहीं कर सकते हैं, इसलिए कठिनाइयों को रोकने के लिए, आधार केंद्र पर जाएं और अपने मोबाइल नंबर को अपने आधार से जोड़ने के लिए निम्न विधि को पूरा करें: –

  • आधार सेंटर पर जाने के बाद आप आधार अपडेट या करेक्शन फॉर्म लेकर इसे पूरा कराएं, और फिर वहां मौजूद आधार एग्जीक्यूटिव के पास जमा कर दें।
  • आगे बढ़ने के लिए, आपको बायोमेट्रिक सत्यापन से गुजरना होगा, जिसकी लागत ₹50 है।
  • यह सब काम पूरा होने के बाद, आपको संशोधित अनुरोध संख्या सहित एक पावती पर्ची मिलेगी, जिसे यूआरएन नंबर भी कहा जाता है।
  • यह नंबर आपको अपने आधार अपडेट अनुरोध की प्रगति की निगरानी करने की अनुमति देगा।
  • आधार सुविधा पर जाने और कागजी कार्रवाई पूरी करने के कुछ दिनों बाद तक आपका नंबर नहीं बदलेगा। 
  • अपने आधार कार्ड में ऑनलाइन बदलाव करने के लिए आपको सबसे पहले अपना मोबाइल नंबर इससे कनेक्ट करना होगा।

कैसे सत्यापित करें कि मेरा मोबाइल नंबर आधार से जुड़ा हुआ है या नहीं:

  • आप अपना ईमेल पता और मोबाइल नंबर सत्यापित कर सकते हैं जो नामांकन के समय या नवीनतम आधार विवरण अपडेट के दौरान घोषित किया गया है।
  • https://myadar.utai.gov.in/verify-email-mobile पर जाएँ  आधार और मोबाइल नंबर और कैप्चा (कोड दिखाया गया है) दर्ज करें और सबमिट करें |
  • यदि दिया गया मोबाइल नंबर आपके आधार से जुड़ा हुआ है तो आपको यूआईडीएआई से मोबाइल नंबर पर एसएमएस के रूप में ओटीपी (वन टाइम पासवर्ड) मिलेगा।
  • कृपया सुनिश्चित करें कि मोबाइल नेटवर्क मौजूद है और कनेक्शन सक्रिय है।
  • ओटीपी दर्ज करें और सबमिट करें। आपके आधार से जुड़े मोबाइल नंबर का एक संदेश प्रदर्शित होता है।

आधार से संबंधित ऑनलाइन क्षमताओं का लाभ लेने के लिए, आपका सेलफोन नंबर यूआईडीएआई के साथ पंजीकृत होना चाहिए; अन्यथा, आप ऑनलाइन सेवाओं का उपयोग करने में असमर्थ होंगे। इसलिए, इस तकनीक का उपयोग करके, आप अपने मोबाइल नंबर को आधार से जोड़ सकते हैं या पहले से लिंक किए गए मोबाइल नंबर को संशोधित कर सकते हैं।

Leave a Comment