Rajasthan BSTC 2024 राजस्थान बीएसटीसी 2024 शॉर्ट नोटिफिकेशन जारी हुआ

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Rajasthan BSTC 2024: सभी छात्रों के लिए खुस खबर जो भी राजस्थान प्री डीएलएड परीक्षा के लिए इन्तेजार किये थे उसका नोटीफीकेसन जारी होने वाला हे जिसके लिए अबेदन अगले सप्ताह से सुरु होने की संभाबना हे और हम आपको इस आर्टिकल में परीक्षा से जुडी हुई सारे तथ्य प्रदान करेंगे |

राजस्थान पीटीईटी 2024 की तरह, इस बार राजस्थान में बीएसटीसी परीक्षा भी वर्धमान महावीर ओपन यूनिवर्सिटी, कोटा द्वारा प्रशासित की जाएगी। राजस्थान सरकार ने वीएमओयू कोटा को बीएसटीसी परीक्षा का कार्य भी सौंपा है।

वर्धमान महावीर ओपन यूनिवर्सिटी कोटा ने पहली बार राजस्थान प्री डीएलएड परीक्षा 2024 की जिम्मेदारी हासिल की है। पिछले सत्र में प्री डीएलएड परीक्षा की ड्यूटी रजिस्ट्रार शिक्षा विभागीय परीक्षा, प्रारम्भिक शिक्षा विभाग, बीकानेर के पास थी। अब यह परीक्षा वीएमओयू द्वारा की जाएगी।

उम्मीदवार राजस्थान बीएसटीसी 2024 की घोषणा का इंतजार कर रहे हैं। राजस्थान बीएसटीसी नोटिस कब जारी होगा? राजस्थान बीएसटीसी फॉर्म कब शुरू होंगे? आज हम आपको इस पोस्ट में बीएसटीसी के बारे में व्यापक जानकारी प्रदान कर रहे हैं।

Rajasthan BSTC 2024 Notification

यदि आपका उद्देश्य शिक्षक बनना है तो आपको बीएड या बीएसटीसी पूरा करने की आवश्यकता होगी। बीएसटीसी के लिए, छात्र 12 वीं खत्म करने के बाद प्री डीएलएड प्रवेश परीक्षा में भाग लेकर बीएसटीसी पाठ्यक्रम में प्रवेश प्राप्त कर सकते हैं।

ये भी पढ़े – Rajasthan School Chaprasi Bharti 2024: स्कूल चपरासी के 18000 पदों पर भर्ती की जानकारी यहाँ से जानिए

बीएसटीसी ऑनलाइन आवेदन 2024 के बारे में दिशानिर्देश वीएमओयू विश्वविद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट पर प्रदान किए जाएंगे। Rajasthan BSTC 2024 के लिए ऑनलाइन आवेदन 31 मार्च 2024 तक शुरू हो सकते हैं। उम्मीदवारों को समय-समय पर वीएमओयू की आधिकारिक वेबसाइट की निगरानी करते रहना चाहिए।

राजस्थान बीएसटीसी 2024 के लिए शैक्षणिक योग्यता

राजस्थान बीएसटीसी 2024 में बैठने वाले सामान्य श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से कम से कम 50% अंकों के साथ 12वीं कक्षा (वरिष्ठ माध्यमिक परीक्षा 10+2 या समकक्ष) उत्तीर्ण होना आवश्यक है।

इसके अलावा राजस्थान की ईडब्ल्यूएस/ओबीसी/एमबीसी/एससी/एसटी/विधवा/तलाकशुदा महिला के लिए किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से कम से कम 45% अंकों के साथ 12वीं कक्षा (वरिष्ठ माध्यमिक परीक्षा 10+2 या समकक्ष) उत्तीर्ण होना आवश्यक है।

इसके अलावा जो छात्र वर्ष 2024 में हायर सेकेंडरी परीक्षा में बैठे हैं, वे भी Pre D.El.Ed के लिए आवेदन कर सकते हैं। लेकिन काउंसलिंग के समय उनके लिए उपरोक्त सूचीबद्ध मानकों को पूरा करना आवश्यक है।

राजस्थान प्री डीएलएड 2024 के लिए आयु सीमा और आवेदन शुल्क

राजस्थान बीएसटीसी के लिए आवेदकों की आयु 28 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। इसके अलावा, आरक्षित श्रेणी के छात्रों की आयु प्रतिबंध में छूट दी जाएगी।

प्री-डीएलएड परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए बीएसटीसी जनरल या बीएसटीसी संस्कृत के प्रत्येक पाठ्यक्रम के लिए 450 रुपये का आवेदन शुल्क आवश्यक है। इसके अलावा, बीएसटीसी जनरल और बीएसटीसी संस्कृत दोनों पाठ्यक्रमों के लिए 500 रुपये का आवेदन शुल्क है।

Rajasthan BSTC 2024 Syllabus Exam Pattern

राजस्थान प्री डीएलएड 2024 परीक्षा में कुल 600 अंकों के 200 प्रश्न होंगे। इस प्रकार, प्रत्येक प्रश्न तीन अंक का होगा। दूसरी ओर, परीक्षण में कोई नकारात्मक ग्रेडिंग नहीं होगी। लिखित परीक्षा को पूरा करने के लिए आपके पास तीन घंटे का समय होगा।


बीएसटीसी परीक्षा में मानसिक क्षमता के 50 प्रश्न, राजस्थान के बारे में सामान्य ज्ञान के 50 प्रश्न, शिक्षण योग्यता के 50 प्रश्न, अंग्रेजी के 20 प्रश्न और हिंदी या संस्कृत के 30 प्रश्न होंगे। बीएसटीसी जनरल के लिए, प्रश्नों का उत्तर हिंदी में दिया जाना चाहिए, जबकि बीएसटीसी संस्कृत के लिए, प्रश्नों का उत्तर संस्कृत में दिया जाना चाहिए।

Rajasthan BSTC 2024 Apply OnlineClick Here
Official WebsiteClick Here
Home PageClick Here

FAQ’S

  • Who is eligible for BSTC 2024?

Ans:- Candidates should have passed the class 12th board exam with 50 per cent marks from a recognized Board.

  • What is BSTC exam in Rajasthan?

Ans:-it is an entrance exam conducted by the Rajasthan Education Department for admission to the Diploma in Elementary Education.

  • Can I do BSTC after graduation?

Ans:-To be eligible for BSTC, candidates typically need to meet the following criteria: Educational Qualification: A candidate must have completed their 10+2 (or equivalent) from a recognized board or university. Age Limit: There is usually an age limit for BSTC, with candidates needing to be between 18 and 28 years of age.

Leave a Comment