Intelligence Bureau Vacancy 2024: खुफिया विभाग में 10वीं पास बंफ़र पदों पर भर्ती 2024, नोटिफिकेशन जारी

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Intelligence Bureau Vacancy 2024: इंटेलिजेंस ब्यूरो में दसवीं पास बंपर पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी हुआ है इसके लिए योग्य उम्मीदवार 28 मई 2024 तक अपना आवेदन फॉर्म भर सकते हैं इंटेलिजेंस ब्यूरो की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी भर्ती नोटिफिकेशन के अनुसार कुल 660 रिक्त पदों को किया जाएगा। इस आर्टिकल में इंटेलिजेंस ब्यूरो भर्ती से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी दी गई है।

इंटेलिजेंस ब्यूरो भर्ती 2024 में विभिन्न पदों के लिए आवेदन फॉर्म ऑफलाइन माध्यम से भरे जाएंगे, इसके लिए आवेदन 30 मार्च से शुरू हो चुके हैं आवेदन की अंतिम तिथि 28 मई 2024 रखी गई है, इच्छुक व योग्य उम्मीदवार अपना आवेदन फार्म निर्धारित तिथि में जरूर भरें।

इस भर्ती अभियान के तहत ग्रुप-बी व ग्रुप-सी के पदों को भरा जाएगा, उम्मीदवारों का चयन बिना लिखित परीक्षा शैक्षणिक योग्यता के आधार पर किया जाएगा, इस संबंध में जानकारी जल्द ही बोर्ड की ऑफिसियल वेबसाइट पर जारी की जाएगी।

भारतीय खुफिया विभाग में लंबे समय से रिक्त चल रही बंपर पदों को भरने के लिए अधिसूचना जारी हो चुकी है भर्ती संबंधी योग्यता, आयु सीमा, आवेदन फॉर्म फीस व आवेदन प्रक्रिया की जानकारी इस आर्टिकल में पढ़ें तथा आधिकारिक नोटिफिकेशन डाउनलोड करने का लिंक नीचे दिया गया है।

Age Limits (आयु सीमा):

आवेदन के लिए उम्मीदवार की आयु सीमा न्यूनतम 18 वर्ष व अधिकतम 52 वर्ष रखी गई है, आयु की गणना 1 जनवरी 2024 के आधार पर की जाएगी तथा आयु में छूट विभिन्न नियमों के अनुसार देय होगी।

Important Dates (महत्वपूर्ण तिथि):

इंटेलीजेंस ब्योरों भर्ती 2024 के लिए आवेदन फॉर्म 30 मार्च से 28 मई 2024 तक भरे जा सकते हैं, उम्मीदवारों को आवेदन के लिए 2 महीने का समय दिया गया है।

Application Fee (आवेदन फीस):

इन पदों पर आवेदन के लिए किसी प्रकार का कोई आवेदन शुल्क निर्धारित नहीं है उम्मीदवार निशुल्क अपना आवेदन फॉर्म भर सकते हैं।

Intelligence Bureau Vacancy 2024:

खुफिया विभाग भर्ती अभियान के तहत कुल 660 रिक्त पदों को भरा जाएगा, जिसमें निम्नलिखित पद शामिल है:-

  • सुरक्षा सहायक/कार्यकारी- 100
  • जूनियर इंटेलिजेंस ऑफिसर II/टेक- 08
  • सहायक केंद्रीय खुफिया अधिकारी-द्वितीय- 136
  • जूनियर इंटेलिजेंस ऑफिसर I- 120
  • जूनियर इंटेलिजेंस ऑफिसर II- 170
  • सहायक केंद्रीय खुफिया अधिकारी-I 80
  • केयरटेकर- 05
  • वैयक्तिक सहायक- 05
  • प्रिंटिंग प्रेस संचालक- 01
  • सहायक केंद्रीय खुफिया अधिकारी-द्वितीय/सिविल वर्क्स- 03
  • जूनियर इंटेलिजेंस ऑफिसर I (मोटर ट्रांसपोर्ट)- 22
  • हलवाई एवं रसोइया- 10

Educational Qualifications (शैक्षणिक योग्यता):

आईबी भर्ती 2024 के लिए आवेदन हेतु शैक्षणिक योग्यता किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से दसवीं पास से लेकर स्नातक पास तक रखी गई है पद अनुसार योग्यता अलग अलग निर्धारित है। यह भर्ती डेपुटेशन यानी प्रतिनियुक्ति के आधार पर की जा रही है इन पदों के लिए शैक्षणिक योग्यता की विस्तृत जानकारी नीचे दिए जा रहे आधिकारिक नोटिफिकेशन को डाउनलोड करके पढ़ सकते हैं

चयन प्रक्रिया:

खुफिया विभाग में विभिन्न पदों पर भर्ती के लिए उम्मीदवारों का चयन शैक्षणिक योग्यता के आधार पर मेरिट बनाकर डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन और मेडिकल टेस्ट के आधार पर किया जाएगा।

Intelligence Bureau Vacancy 2024 Apply Form:

इंटेलिजेंस ब्यूरो भर्ती 2024 के लिए आवेदन फार्म 30 मार्च से शुरू हो चुके हैं आवेदन ऑफ़लाइन माध्यम से भरे जाएंगे। इसके लिए सबसे पहले ऑफिशल वेबसाइट के माध्यम से A4 साइज में आवेदन फॉर्म डाउनलोड करें, इसके बाद फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी को सही-सही भरें, उसके बाद जरूरी दस्तावेज अटेच करने के बाद उचित आकार के लिफाफे में डालकर आवेदन फार्म को नोटिफिकेशन में दिए जा रहे एड्रेस पर भेज दे,

ध्यान रहे- 28 मई के बाद प्राप्त आवेदन फार्म पर विचार नहीं किया जाएगा।

Important Links (आवेदन लिंक):

ऑफिसियल नोटिफिकेशन – Click here

Leave a Comment