Business ideas – घर बेठे कमाए 50 हज़ार महिने SCLG के तरफ से

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Low Investment High Profit Best Startup Small Business Ideas For Earn Money

यह एक ऐसी व्यवसाय विचार है जिसके लिए न तो कोई दुकान चाहिए और न ही कोई मशीन। आपको हर दिन 10 घंटे काम करने की आवश्यकता भी नहीं है। समाज की एक समस्या को हल करना होगा। आपको कुछ लोगों की मदद करनी होगी और वापस में आप आसानी से ₹ 50000 प्रतिमाह कमा सकते हैं। आप इसे ऑफ़लाइन फ्रीलांसिंग भी कह सकते हैं, या घर से काम करना।

India Best Business Opportunity Ideas For Beginners

12वीं पास होने के बाद, अधिकांश छात्र अपने शहर छोड़ना पड़ता है। CUET के कारण किसी को भी नहीं पता कि वह कौन सा कॉलेज प्राप्त करेगा। हालांकि छात्रों के पास कुछ विकल्प होते हैं, लेकिन अधिकांश मन माफ़ नहीं करते हैं।

माता-पिता डरते हैं कि उनका बच्चा दूसरे शहर में कैसे रहेगा, लेकिन उसके भविष्य के बारे में एक सवाल है। घर पर बांध कर नहीं रखा जा सकता। माता-पिता के इस डर को खत्म करके, आप अपना व्यापार बना सकते हैं।

छात्र देखभाल और स्थानीय पर्दादारी एक काम है जिसकी भारत में बहुत ज्यादा आवश्यकता महसूस की जा रही है। किसी ऐसे व्यक्ति को जो हॉस्टल में अकेले रह रहे बच्चों को स्थानीय पर्दादारी प्रदान कर सके। जब जरूरत हो तो उनकी देखभाल कर सकें और सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि नियमित रूप से बच्चों से मिलते रहें और माता-पिता को रिपोर्ट करते रहें।

माता-पिता अपने बच्चों की शिक्षा पर लाखों रुपये खर्च करते हैं। उनकी देखभाल और सुरक्षा पर खुशी से हजारों रुपये खर्च करेंगे। अगर आप इसके लिए योग्य महसूस करते हैं लेकिन वह शहर जहां छात्र अध्ययन के लिए नहीं आते, तो आप स्थानांतरित हो सकते हैं। लोगों को नौकरियों के लिए दूसरे शहरों में जाते हैं, आप व्यापार के लिए जा सकते हैं।

Student Care and Local Guardianship के कारण पेरेंट्स को कई फायदे होंगे। 

  • अगर बच्चा बीमार होता है, तो कोई तुरंत उसे सही डॉक्टर के पास ले जाएगा।
  • वह ध्यान रखेगा कि क्या बच्चा बुरी संगत में है।
  • स्थानीय पर्दादारी के कारण, दूसरे लोग बच्चों को परेशान नहीं करेंगे।
  • किसी और को यूनिवर्सिटी या कॉलेज में बच्चों का साथ नहीं दे पाएगा।
  • दूसरे शहरों या हॉस्टल में रहने वाले बच्चों के साथ घर के बाहर हो रहे घटनाओं की संख्या कम होगी।

best new unique business Ideas In Hindi For Students 

एक कॉलेज के छात्र होने के नाते, आप अपने जूनियर को मेंटरशिप दे सकते हैं लेकिन स्थानीय प्रतिनिधित्व प्रदान नहीं कर सकते, लेकिन आप बच्चों को स्थानीय प्रतिनिधित्व के लिए परिचय देने में मदद कर सकते हैं। प्रतिनिधित्व के बदले में, आपको थोड़ा कमीशन मिलेगा। यदि आप प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो आप स्थानीय प्रतिनिधित्व भी कर सकते हैं।

business ideas for women in india 

यह एक पूर्ण उद्यम योजना है महिलाओं के लिए। महिलाएं बच्चों की देखभाल कैसे करनी है, यह उन्हें अच्छी तरह से पता है। महिलाओं में कुछ विशेष गुण होते हैं। बच्चों के चेहरों को देखकर वह समझ सकती है कि बच्चा उदास है या बीमार है। डॉक्टर को हर बार मरीज का वजन तोलना पड़ता है, लेकिन महिलाएं तुरंत समझ सकती हैं कि बच्चे का वजन बढ़ रहा है या घट रहा है।

Business Ideas For Retired Employees In India 

यह 5 ऐसे business ideas हे जो आप करके महीने आराम से 50000 रुपये कमा सकते हे :-

1. घर पर आधारित खाद्य व्यवसाय – भारत अपनी समृद्ध और विविध रसोई विरासत के लिए प्रसिद्ध है, और कई वरिष्ठ व्यक्तियों के पास रसोई में विस्तृत अनुभव होता है। तेज भोजन और रेस्तरां-शैली के पकाने की आयु में परंपरा बचाना एक खोजी जा रही पेशेवरता बन गया है।

घर पर आधारित खाद्य व्यवसाय शुरू करना आपके विशेषज्ञता को साझा करने और सच्चाई को खोने से बचाने का एक उत्कृष्ट तरीका हो सकता है। पारंपरिक व्यंजनों को तैयार करने से लेकर नए रेसिपी के साथ प्रयोग करने तक, आप अंतहीन संभावनाओं की खोज कर सकते हैं। खाद्य डिलीवरी ऐप्स और ऑनलाइन बाजारों के उदय से संभावित ग्राहकों तक पहुंचना आसान हो गया है।

2. ट्यूटरिंग और कोचिंग – यदि आपके पास किसी विशेष विषय में विशेषज्ञता है, तो ट्यूटरिंग या कोचिंग एक लाभकारी और संतोषप्रद व्यापार अवसर हो सकता है। चाहे यह अंग्रेजी, गणित, या एक विशेष कौशल हो, सीखने की मांग हमेशा होती है।

वरिष्ठ व्यक्ति शिक्षण के काम में प्राकृतिक हैं। उनके पीछे जीवन का अनुभव होता है, उनके पास विषय के अलावा भी बहुत कुछ होता है जिसे वह युवा पीढ़ी को सिखा सकते हैं। युवाओं को मेंटरिंग करना संतोषप्रद रिटायरमेंट व्यवसाय का एक संतोषजनक विचार हो सकता है।

3. निजी परामर्श – फ्रीलांस परामर्श देना अपने जीवन के ज्ञान को अच्छे उपयोग करने का एक अच्छा तरीका है; अपने गति और आराम से।

आप निवेश सलाह प्रदान कर सकते हैं, लोगों को शेयर खरीदने और बेचने में मदद कर सकते हैं, छोटे स्टार्ट-अप्स के लिए आंतरिक लेखा परीक्षण कर सकते हैं, कानूनी सेवाएं प्रदान कर सकते हैं, प्रूफरीड या गोस्टराइट किताबों को लेख सकते हैं, या क्षेत्रीय भाषाओं में अनुवाद सेवाएं प्रदान कर सकते हैं।

4. कला और घर की सजावट उत्पाद – सिलाई, कढ़ाई, कला शिल्प, चित्रकला, ये समाप्त हो रहे कलाओं हैं। बाजार मूल से बनाए गए उत्पादों के लिए भी लालची है, जो हमारी समृद्ध धरोहर और संस्कृति की कहानियाँ कहते हैं।

अगर आप अनोखे या सजावटी वस्तुओं को बनाने का शौक रखते हैं, तो आपको तैयार ग्राहकों मिल सकते हैं जो प्रयास की कद्र करेंगे और व्यापार का समर्थन करेंगे। आप गरीबों को योजना की बुनाई सिखा सकते हैं और उन्हें अपने उत्पादन को स्केल करने के लिए नौकरी दे सकते हैं।

5. होमस्टेस को किराए पर देना – यदि आपके पास एक छुट्टी की जगह पर संपत्ति है और आप कुछ कमरे किराए पर दे सकते हैं, तो यह आपके लिए एक बड़ा व्यापार हो सकता है, पेशेवरता और सुरक्षा जाँच के साधनों रखने की साधन और संसाधनों के साथ।

एक आरामदायक घर जिसमें स्वादिष्ट डिकोर हो और जहां एक सहायक जिसकी मदद से घर का सफाई कर सकते हैं और स्थानीय खासदारियों को तैयार कर सकते हैं, उत्कृष्ट यात्रियों को आकर्षित करेगा। लॉकडाउन ने अवकाश पर गए कर्मचारियों की संख्या में वृद्धि देखी और यह रुझान जारी है।

profitable business ideas in india 

वर्तमान में भारत में कुछ व्यवसाय वादांत लग रहे हैं। एक व्यवसाय का विकास कई मापदंडों पर निर्भर करता है।

जब एक उद्यमी व्यवसाय शुरू करना चाहता है, तो उन्हें पूंजी, कौशल, और प्रयास की आवश्यकता होती है। ये चीजें एक व्यवसाय के विकास की अवसरता को निर्धारित करती हैं।

भारत में जो व्यवसाय वर्तमान में सफलतापूर्वक चल रहे हैं, उनमें से एक आपके इच्छित चयन का हो सकता है। आपको जानने के लिए उत्तर कि भारत में कौन सा व्यवसाय सबसे लाभकारी है।

  • Digital marketing services
  • Career guidance and counseling
  • Content writing
  • Online teaching
  • Medical courier service

Sk VacancyClick Here

Leave a Comment