MIS Scheme 2024: Regular Income Scheme 2024 And Know Every Details

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

MIS Scheme 2024: अगर आप बिना किसी जोखिम के गारंटीशुदा मासिक आय चाहते हैं तो डाकघर मासिक आय योजना आपके लिए एक बेहतर विकल्प है। यह ऑफर आपको एक बार जमा करके प्रति माह 9250 रुपये कमाने की अनुमति देता है।

डाकघर ने अपनी लघु बचत पहलों में कई समायोजन किए हैं। इन संशोधनों और नए नियमों के साथ-साथ हम मासिक आय योजना के हर महत्वपूर्ण पहलू पर चर्चा करेंगे।

MIS Account कौन खुलवा सकता है:

10 वर्ष या उससे अधिक आयु का कोई भी भारतीय नागरिक एमआईएस खाता खोल सकता है। अगर कोई दस साल से कम उम्र के बच्चे के नाम पर खाता खोलना चाहता है, तो खोल सकता है, लेकिन खाते का नियंत्रण उसके माता-पिता के पास होना चाहिए।

इसके अलावा दो या तीन लोग संयुक्त खाता खोल सकते हैं. यह आपको किसी भी समय एक संयुक्त खाते को एकल खाते में बदलने और इसके विपरीत करने की अनुमति देता है।

Post Office MIS Scheme Deposit Limits:

पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में मिनिमम डिपॉजिट लिमिट 1000 रुपए है और मैक्समम डिपॉजिट लिमिट Single Account के लिए 9 लाख रुपये और जॉइन्ट अकाउंट के लिए 15 लाख निर्धारित है।

ब्याज दर:

पोस्ट ऑफिस की MIS स्कीम में आपको 7.4% की दर से ब्याज दिया जाता है, सरकार द्वारा हर तिमाही के आधार पर ब्याज दरों में कमी या बढ़ोतरी की जाती है।

MIS Scheme Maturity Time:

एमआईएस योजना की परिपक्वता पांच वर्ष है; समय से पहले बंद करना संभव है, हालांकि पैसा जमा करने की तारीख से एक साल के बाद ही निकाला जा सकता है। गाइडलाइंस के मुताबिक, एक से तीन साल के बीच पैसा निकालने पर जमा राशि पर 2 फीसदी डिडक्शन चार्ज देना होगा.

यदि आप खाता खोलने के तीन साल बाद लेकिन परिपक्वता से पहले पैसा निकालते हैं, तो आपकी जमा राशि का 1% लिया जाएगा और चुकाया जाएगा।

कैसे मिलेंगे 9250 रुपए हर महीने देखें:

यह डाकघर प्रणाली एक निश्चित मासिक वेतन प्रदान करती है। यदि पति-पत्नी संयुक्त खाता खोलते हैं और 15 लाख रुपये जमा करते हैं, तो 7.4 प्रतिशत की दर से वार्षिक ब्याज 1,11,000 रुपये होता है; अगर इसे 12 महीने में बांट दिया जाए तो आपको 9250 रुपये प्रति माह मिलेंगे।

कर लाभ के संदर्भ में, हमें 80 सी के तहत कोई लाभ नहीं मिलता है, जिसका अर्थ है कि हम जो ब्याज कमाते हैं वह कर योग्य है; हालाँकि, अच्छी खबर यह है कि इस योजना में टीडीएस नहीं काटा जाता है।

आप अपने नजदीकी डाकघर शाखा में जाकर एमआईएस खाता खोल सकते हैं। यदि आप खाता खोलने के बाद अपना स्थान बदलते हैं, तो आप इसे किसी अन्य शाखा में भी स्थानांतरित करा सकते हैं। यदि आपके कोई प्रश्न हैं, तो कृपया टिप्पणी अनुभाग में पूछें।

Sk Vacancy:-Click Here

Leave a Comment