Crypto Market in Profit, Bitcoin Price less than USD 60,000

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now


मार्केट वैल्यू के लिहाज से सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेंसी Bitcoin में शुक्रवार को गिरावट थी। इसका प्राइस दो महीने में पहली बार 60,000 डॉलर से नीचे आया है। बिटकॉइन का प्राइस लगभग 0.15 प्रतिशत घटकर लगभग 57,690 डॉलर पर था। हालांकि, विदेशी एक्सचेंजों पर यह लगभग 59,790 डॉलर पर था। पिछले महीने जोरदार तेजी के बाद बिटकॉइन में इस सप्ताह गिरावट रही है। 

Ether में लगभग 1.85 प्रतिशत का नुकसान था। इसका प्राइस लगभग 2,907 डॉलर पर ट्रेड कर रहा था। इसके अलावा Tether और Solana के प्राइसेज भी घटे हैं। तेजी वाली क्रिप्टोकरेंसीज में Avalanche, Ripple, Cardano, Tron, Chainlink, Polygon, Near Protocol, Cronos और Litecoin शामिल थे। पिछले एक दिन में क्रिप्टो का मार्केट कैपिटलाइजेशन लगभग 3.46 प्रतिशत बढ़कर लगभग 2.23 लाख करोड़ डॉलर पर था। 

क्रिप्टो ऐप Mudrex के CEO, Edul Patel ने Gadgets360 को बताया, “बिटकॉइन के प्राइस में गिरावट से यह संकेत मिल रहा है कि निचले स्तर पर खरीदारी हो रही है। बिटकॉइन में रिकवरी नहीं हुई है और मैक्रो इकोनॉमिक और कुछ अन्य कारणों से इसमें बड़ी तेजी के लिए पर्याप्त ताकत नहीं है। बिटकॉइन के लिए रेजिस्टेंस 60,300 डॉलर और सपोर्ट 58,800 डॉलर पर है। Ether के लिए अगला रेजिस्टेंस 3,100 डॉलर पर है।” CoinSwitch Ventures के इनवेस्टमेंट्स लीड, Parth Chaturvedi ने कहा, “स्पॉट बिटकॉइन ETFs में बुधवार को 56.3 करोड़ डॉलर का इनफ्लो हुआ है। BlackRock का पूर्वानुमान है कि इसमें सॉवरेन फंड्स और पेंशन फंड्स सहित नए इनवेस्टर्स शामिल हो सकते हैं।” 

इस सप्ताह की शुरुआत में सबसे बड़े क्रिप्टो एक्सचेंज Binance के पूर्व CEO, Changpeng Zhao को मनी लॉन्ड्रिंग का दोषी पाए जाने पर चार महीने की जेल की सजा दी गई थी। इसके बाद क्रिप्टो मार्केट में गिरावट हुई थी। इस मामले में पिछले वर्ष Binance ने लगभग 4.32 अरब डॉलर की आपराधिक पेनल्टी चुकाने पर सहमति दी थी। इस क्रिप्टो एक्सचेंज ने एंटी मनी लॉन्ड्रिंग और सैंक्शंस कानूनों का उल्लंघन किया था और एक लाख से ज्यादा संदिग्ध ट्रांजैक्शंस की रिपोर्ट नहीं दी थी। इनमें हमास, अल कायदा और इस्लामिक स्टेट ऑफ इराक एंड सीरिया जैसे प्रतिबंधित आतंकवादी गुटों के साथ ट्रांजैक्शंस शामिल थी। इस एक्सचेंज की शुरुआत 2017 में हुई थी। Changpeng ने लगभग पांच करोड़ डॉलर का जुर्माना चुकाने पर भी सहमति दी थी। 

 



Source link

Leave a Comment